Spam Meaning in Hindi

Spam Meaning in Hindi


क्या आप जानते हैं कि स्पैम क्या होता है? स्पैम के कितने प्रकार होते है? अगर नही तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

Types of spam: ईमेल spam, व्हाट्सएप स्पैम, फेसबुक स्पैम तथा you tube स्पैम हम इन सबकी जानकारी आपको देने वाले है। सबसे पहले जानते है कि 

Spam Meaning in Hindi

यदि आप इंटरनेट का use करते हैं तो उस पर काम करने के लिए कुछ नियम होते हैं या policy होती है। अगर आप उस नियम या policy के against जाकर कोई काम करते हैं तो उसे ही spam कहा जाता है। 

अब मान लीजिए कि आप किसी website पर काम करते हैं तो उस वेबसाइट के  कुछ नियम होंगे जो उस वेबसाइट के मालिक ने बनाए होंगे अब जो भी उस वेबसाइट पर काम करता है

तो उसे इन नियमो को ध्यान में रखकर काम करना है यदि कोई उन नियमों के विपरीत जाकर काम करे तो उसे स्पैम कहा जाता हैं। 

# Spammers किसे कहा जाता हैं

जो लोग spam करते है उसे spammers कहा जाता हैं। जो लोग  एक ही email या message बार बार भेजते है उसे spammers कहा जाता हैं। 

# Types of स्पैम

Spam कई प्रकार के होते हैं। जैसे email spam, WhatsApp spam, Facebook group और Facebook page spam  YouTube spam और website  spam हर जगह पर स्पैम का खतरा हो सकता है। 

अधिकतर spam email और social networking प्लेटफॉर्म जैसे कि Facebook, Instagram, what's app, Reddit, इत्यादि पर देखने को मिलते हैं। क्योंकि यहाँ  लोगों की संख्या बहुत ज्यादा होती है और इसकी popularity भी अधिक होती  है और जहां ज्यादा लोग होते हैं वहां spam होना बहुत आम बात है। 

# Email spam

 ईमेल के माध्यम से भी अत्यधिक स्पैम होता है। जब भी कोई एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को बहुत ज्यादा email भेजता है, तो उसे ईमेल स्पैम कहते है और इसके पीछे का कारण प्रमोशन करना होता है, अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन। 

कोई भी sender अगर आपकी अनुमति के बिना आपको बार बार मेल भेजता है, जिससे वह अपने product का promotion कर सके तो उसे ईमेल स्पैम कहा जाता हैं। 

# Facebook spam

यदि आपको फेसबुक पर कोई बार-बार किसी वेबसाइट का लिंक, वीडियो का लिंक या फिर किसी प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करता है तो उसे फेसबुक spam कहा जाता हैं। ऐसे ही फेसबुक ग्रुप में भी बार-बार कोई लिंक शेयर करता है तो उसे फेसबुक ग्रुप्स स्पैम कहा जायेगा। 

जो भी फेसबुक पर इस तरह की प्रक्रियाएं करते हैं मतलब स्पैम करते हैं तो इससे उनका अकाउंट block कर दिया जाता हैं। फेसबुक के एल्गोरिथ्म द्वारा इसे डिटेक्ट कर लिया जाता हैं। और फेसबुक के algorithms द्वारा कोई भी ऐसी प्रक्रिया डिटेक्ट होतीं हैं  तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए लॉक कर दिया जाता हैं। 

# WhatsApp spam

किसी भी प्रोडक्ट के प्रमोशन या फिर उसे बेचने के लिए whats app पर बार बार लिंक शेयर करना व्हाट्सएप स्पैम कहलाता है। ईमेल तथा फेसबुक  की तरह WhatsApp पर भी spamming होती है। 

 कई बार आपको ऐसे messages आए होंगे कि अगर आप यह फोटो को 10 लोगों को send करते हैं तो आपको इनाम दिया जाएगा या फिर दि गई लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपको इनाम दिया जाएगा। किंतु आप ऐसे messages को avoid ही करे, क्योंकि इससे आपको कोई इनाम नहीं मिलता ये spammer होते है। spammers इस तरह के messages भेजते हैं ताकि लोग इसे पढ़कर 10 लोगों को शेयर करे और उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन होता रहे। तो आगे से ऐसा कोई भी मैसेज आने पर उस लिंक पर क्लिक ना करें।

# YouTube spam 

You tube spam में कोई person किसी भी एक प्रकार के comment को विभिन्न videos के comment box में जाकर comment करता है तो वह YouTube spam कहलाता है। वीडियो देखने वाला इस तरह से स्पैम करता हैं तथा video create करने वाला मतलब बनाने वाला एक ही वीडियो को कई बार upload करता हैं जो spam कहलाता है। इसी तरह अगर कोई क्रिएटर title में heading कुछ और लिखे और उस वीडियो के अंदर content कुछ और है तो इसे भी YouTube spam कहा जाता हैं। 


# Spam call

यदि आपको कोई ऐसा call आये 

जहा आपको किसी और वेबसाइट पर रजिस्टर करके इनाम मिलेगा ऐसा कहा जाये  या फिर आप कोई सर्विस ले लीजिए, इससे आपको फायदा मिलेगा ऐसा कहा जाए तो समझ जाइए कि यह स्पैम कॉल है। क्योंकि spammer आपकी तरह ही दिन में कई लोगों को call करता है। 


# Spam से कैसे बचा जा सकता है। 

 यदि कोई व्यक्ति आपको स्पैम

ईमेल भेजता है, जहा कुछ documents भी attached हैं। तो ऐसी फाइल को डाउनलोड करने से बचे। क्योंकि ऐसी फाइल में वायरस भी हो सकते हैं जो कि आपके mobile के लिए घातक साबित हो सकते हैं।

 कुछ ईमेल या मैसेज मे आपको प्रोडक्ट खरीदने के लिए कहा जाता है या खरीदने के लिए link भी दिया जाता है। ऐसे इमेल से दूर ही रहे। 

कई वेबसाइट में आपको अपनी email ID से भी signup करने के लिए बोला जाता है, किंतु ज़रा भी daubt होने पर अपनी ईमेल आईडी से sign up करने तथा details देने से बचे।

Post a Comment

0 Comments